2023 सावन में शिव जी को प्रसन्न कैसे करें

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में बताएंगे सावन में शिव जी को प्रसन्न कैसे करेंऔर उसके साथ ही साथ आप सभी को सावन सोमवार का व्रत क्यों करना चाहिए यह भी बताएंगे औरसावन सोमवार व्रत में आपको क्या-क्या खाना चाहिए और किस तरह से सावन सोमवार में भगवान शिव की पूजा कैसे करनी चाहिए सारी चीजें आपको हम बताने वाले हैं चलिए शुरू करते हैं इस पोस्ट को

20230711 105918
सावन में शिव जी को प्रसन्न कैसे करें

सावन महीने में शिव जी को प्रसन्न करने के लिए आप निम्नलिखित उपायों का अनुसरण कर सकते हैं

  1. शिवलिंग की पूजा – सबसे पहले, सावन महीने में शिवलिंग की पूजा करें। शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और शिव के नाम का जाप करें। शिवलिंग पर बेल पत्र, धूप, दीप आदि अर्पित करें।
  1. महामृत्युंजय मंत्र का जाप – सावन महीने में शिव जी के महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना बहुत महत्वपूर्ण है। “ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात्॥” यह मंत्र शिव जी की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करने में सहायता करेगा।
  2. सावन सोमवार की व्रत: सावन महीने में सोमवार को शिव जी का विशेष दिन माना जाता है। आप सोमवार को शिव जी के व्रत रख सकते हैं। इसके दौरान आप नियमित रूप से पूजा, ध्यान और जाप करें और सोमवार के दिन शिवलिंग की अभिषेक भी करें।यह आपके मन, शरीर, और आत्मा को शुद्ध करके शिव जी को प्रसन्न करता है।
  3. सावन के शिव जी के गीत: सावन महीने में शिव जी के भक्तिमय गीतों का सुनना और गाना भी आपको शिव जी के प्रसन्नता में सहायता कर सकता है।
  4. महाशिवरात्रि पर्व: सावन महीने में महाशिवरात्रि का त्योहार आता है। इस दिन शिव मंदिर जाएं, पूजा करें, शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें।
  5. शिव मंदिर में जाएं: सावन महीने में शिव मंदिर जाना एक प्रमुख उपाय है। आप शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव की पूजा और अर्चना कर सकते हैं।
  6. रुद्राभिषेक करें: रुद्राभिषेक भगवान शिव को प्रसन्न करने का प्रमुख उपाय माना जाता है। इसमें पवित्र जल, दूध, धूप, दीप आदि का उपयोग किया जाता है।
  7. शिव चालीसा और आरती का पाठ करें: सावन महीने में शिव चालीसा और शिव आरती का पाठ करना शिव जी को प्रसन्न करने का अच्छा तरीका है। इससे आपके मन में और आपके घर में शिव की कृपा बनी रहती है।
  8. जलाभिषेक करें: एक अन्य प्रचलित प्रथा है कि सावन में शिव लिंग पर जलाभिषेक किया जाता है। यह शिव जी के प्रतीक शिव लिंग को प्रसन्न करने का एक उपाय है। आप घर में शिव लिंग रखकर उसे जल से स्नान करा सकते हैं।
  9. सावन के सोमवार पर जलाएं दीप: सावन के हर सोमवार को प्रदोष काल में शिव जी की पूजा के बाद दिये का आरती उतारें। यह उपाय भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आपकी मदद करेगा।

यदि आपके शहर में सावन महीने में कोई शिव मंदिर नहीं है, तो आप अपने घर में शिवलिंग रखकर भी पूजा कर सकते हैं। ध्यान और शिव जी के नाम का जाप कर सकते है

ध्यान दें कि शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सच्ची भक्ति, श्रद्धा और पूर्ण समर्पण अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इन उपायों के साथ अपने मन और हृदय को शुद्ध और निष्काम भाव से संपन्न रखने का प्रयास करें।

यह सावन महीने में शिव जी को प्रसन्न करने के कुछ आम तरीके हैं। हालांकि, शिव भक्ति में मन, भावना और निष्ठा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए इन उपायों के साथ-साथ शिव जी के प्रति आपकी ईमानदारी, समर्पण और श्रद्धा भी महत्वपूर्ण हैं।

श्रावण मास में क्या क्या नहीं खाना चाहिए–

 श्रावण मास में मनुष्य को फल की प्राप्ति करने के लिए हरी सब्जियों से दूर रहना चाहिए और सावन के संपूर्ण महीने में हरी सब्जी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इस महीने में हरी सब्जी का सेवन करना उपवास करने वालों को फल की प्राप्ति होती है और इस माह में दूध भी नहीं पीना चाहिए ऐसा माना गया है

इसे भी पढ़ें👉संपदा माता की पूजा कैसे करें

हमारे कुछ Related Posts 👇

 इसे भी पढ़ें👉सावन सोमवार व्रत कथा इन हिंदी

 इसे भी पढ़ें👉सोमवार व्रत कथा

इसे भी पढ़ें👉16 सोमवार व्रत कहानी

इसे भी पढ़ें👉सावन में शिव जी को प्रसन्न कैसे करें

श्रावण मास व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए —

सोमवार के व्रत में साबूदाना की बनी चीजे खा सकते हैं सिंघाड़े के आटे का बना पराठा हलवा बर्फी इत्यादि आप कर सकते हैं हरी सब्जी व्रत में जैसे लौकी खीरा टमाटर कच्चा केला आदि खा सकते हैं इस व्रत में आलू से बनी हुई चीजें आप पा सकते है

 इसे भी पढ़ें👉सोमवार व्रत कथा

  इसे भी पढ़ें👉देवी पचरा गीत

 हमारे कुछ Popular Post 👇

इसे भी पढ़ें👉अवसान माता  की पूजा कैसे करें 

इसे भी पढ़ें👉अवसान माता की पूजा सामग्री

इसे भी पढ़ें👉संकटा माता पूजा विधि और सामग्री 

 इसे भी पढ़ें👉 संकटा माता कहानी इन हिन्दी 

 इसे भी पढ़ें👉Top 5 अवसान माता की कहानी

इसे भी पढ़ें👉संपदा माता की पूजा कैसे करें

इसे भी पढ़ें👉 संपदा माता की कथा 

इसे भी पढ़ें👉चटपटा माता की पूजा सामग्री

इसे भी पढ़ें👉Best 3 चटपटा माता का गीत लीरिक्स 

इसे भी पढ़ें👉चटपटा माता की कहानी

इसे भी पढ़ें👉चटपट माता की आरती lyrics 

 इसे भी पढ़ें👉तुरंता माता पूजा विधि और सामग्री 

 इसे भी पढ़ें👉तुरंता माता कहानी इन LYRICS

इसे भी पढ़ें👉दुरदुरिया पूजा कैसे करें

 इसे भी पढ़ें👉 दुरदुरिया की कहानी 

. इसे भी पढ़ें👉 दुरदुरिया गीत with  Lyrics 

हमारे भजन  you tube पर सुनने के लिए तारा तिवारी भजन पर क्लिक करें👇

 तारा तिवारी भजन 

Leave a Comment